Tuesday, July 23
Shadow

National Skiing Championship: जोशीमठ आपदा के कारण चैंपियनशिप अब 23 फरवरी से 26 फरवरी तक औली में होगी।

National Skiing Championship: चमोली जिले के विश्व प्रसिद्ध स्कीइंग स्थल औली में नेशनल स्कीइंग चैंपियनशिप का आयोजन अब 23 से 26 फरवरी तक होगा।

पहले इस चैंपियनशिनप की तिथि दो से पांच फरवरी प्रस्तावित थी। वहीं, आठ से दस फरवरी तक गुलमर्ग (जम्मू-कश्मीर) में आयोजित होने वाली खेलो इंडिया खेलो प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए उत्तराखंड की टीम घोषित हो चुकी है। टीम सात फरवरी को गुलमर्ग पहुंच जाएगी।

जोशीमठ आपदा के चलते चैंपियनशिप को स्थगित करना पड़ा था

मुख्य कार्याधिकारी साहसिक पर्यटन कर्नल अश्वनी पुंडीर ने बताया कि जोशीमठ आपदा के चलते दो से पांच फरवरी तक औली में होने वाली नेशनल स्कीइंग चैंपियनशिप को स्थगित करना पड़ा। अब चैंपियनशिप की नई तिथि 23 से 26 फरवरी तय की गई है। इसके लिए वो औली में आइटीबीपी समेत टेक्निकल टीम के साथ बैठक भी कर चुके हैं।

उन्होंने औली में 300 व्यक्तियों के लिए व्यवस्था करने की बात कही है, क्योंकि एक बार में ही औली पहुंचने के बाद सभी एथलीट चैंपियनशिप समाप्त होने के बाद ही वापस लौटेंगे। दरअसल, जोशीमठ के जिन होटल व लाज में खिलाड़ियों व आफिशियल स्टाफ को ठहराया जाता है, उन्हें क्षतिग्रस्त होने के कारण खाली कराया जा चुका है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के मीडिया प्रभारी निशीथ सकलानी ने बताया कि औली में नेशनल स्कीइंग चैंपियनशिप के आयोजन को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है। पर्यटन के लिहाजा से देश-विदेश में सुरक्षित औली का संदेश जाना जरूरी है। उधर, स्की एंड स्नो बोर्ड एसोसिएशन के सचिव प्रवीण शर्मा ने बताया कि खेलो इंडिया खेलो में बेहतर प्रदर्शन के लिए उत्तराखंड की टीम पूरी तरह तैयार है।

सुरक्षा कारणों से है बंद है रोपवे

आपदा के बाद सुरक्षा कारणों से जोशीमठ-औली रोपवे का संचालन बंद है। दस टावर वाले 4.15 किमी लंबे इस रोपवे के टावर नंबर एक से तीन तक के आसपास जमीन में दरारें आई हुई हैं। हालांकि, रोपवे को इससे कोई खतरा नहीं है। शीतकालीन प्रतियोगिताओं के दौरान इसी रोपवे से आफिशियल स्टाफ समेत खिलाड़ियों को औली पहुंचाया जाता है।