Friday, July 19
Shadow

भारत सरकार की चेतावनी! Samsung, Oppo, Vivo, Xiaomi, Android फोन्स पर खतरा!

Samsung Galaxy, OnePlus, Oppo, Vivo, Xiaomi के स्मार्टफोन्स यूजर्स को चेतावनी दी गई है. ये चेतावनी सरकारी एजेंसी CERT-In की ओर से दी गई है. Android ऑपरेटिंग सिस्टम में एक खामी पाई गई है जिस वजह से लाखों फोन्स खतरे में हैं. यहां पर इसकी पूरी डिटेल्स बता रहे हैं.

स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ा है. हालांकि, कई बार सिक्योरिटी खामी को लेकर रिपोर्ट भी आती रहती है. एक बार फिर से कई फोन्स के लिए अलर्ट जारी किया गया है. भारत सरकार की एक एजेंसी की ओर से ये चेतावनी दी गई है.

चेतावनी में Samsung Galaxy, OnePlus, Oppo, Vivo, Xiaomi के स्मार्टफोन्स शामिल हैं. ये सभी फोन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं. आपको बता दें कि गूगल का एंड्रॉयड काफी पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम है. इसका इस्तेमाल यूजर्स  ना केवल फोन करने बल्कि नेट बैंकिंग जैसे काम करने के लिए भी करते हैं.

CERT-In का अलर्ट 

इस वजह से इन फोन्स में आपके कई सेंसिटिव डेटा भी जमा होते हैं. पर्सनल जानकारी को सेफ रखने के लिए गूगल समय-समय पर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सिस्टम अपडेट जारी करता रहता है. अभी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम या CERT-In ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है.

कई फोन को खतरा

CERT-In ने Samsung Galaxy, OnePlus, Oppo, Vivo, Xiaomi, Realme और दूसरे एंड्रॉयड फोन्स के लिए चेतावनी दी है. आपको बता दें कि CERT-In इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आता है.

एंड्रॉयड सिस्टम में एक खामी की वजह से Android OS 10, 11, 12, 12L और 13 पर चलने वाले फोन्स रिस्क पर हैं. CERT-In के अनुसार, Android OS में फ्रेमवर्क, मीडिया फ्रेमवर्क, सिस्टम कंपोनेंट, गूगल प्ले सिस्टम अपडेट्स, कर्नल, मीडियाटेक कंपोनेंट्स, Unisoc कंपोनेंट्स, Qualcomm कंपोनेंट्स और Qualcomm क्लोज सोर्स कंपोनेंट्स की वजह खामी पाई गई है.

इसका फायदा उठाकर हैकर्स सेंसेटिव जानकारी टारगेट के डिवाइस से हासिल कर सकते हैं. इससे बचने के लिए जैसे ही मोबाइल मैन्युफैक्चर सिस्टम अपडेट जारी करें आपको तुरंत उसे अपडेट करना है. अपडेट को आप फोन की सेटिंग में जाकर चेक कर सकते हैं.