Friday, July 19
Shadow

Bird Sanctuaries: पक्षियों के प्रति दीवानगी रखने वालों के लिए भारत में शीर्ष 6 बेस्ट बर्ड डेस्टीनेशन्स

Bird Sanctuaries: भारत अपने परंपराओं, सभ्यता और खान-पान के अलावा विविध भूगोल और जलवायु के लिए भी जाना जाता है। पक्षी प्रेमियों के लिए यहां एक नहीं बल्कि कई ऐसी जगह हैं जो किसी स्वर्ग से कम नहीं लगते। यहां एवियन प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला देखने को मिलती है। हिमालय पर्वत से लेकर पश्चिमी घाट के हरे-भरे जंगलों तक कई विविध जलवायु हैं, शुष्क रेगिस्तान से लेकर नम मैंग्रोव तक पक्षी जीवन की एक अविश्वसनीय विविधता भारत में देखने को मिलती है। भरतपुर की आर्द्रभूमि से लेकर सातताल की पहाड़ियों तक, दुनिया के कुछ सबसे सुंदर और विदेशी पक्षियों को उनके प्राकृतिक आवास में देखने का अवसर भारत में मिलता है।

चलिए जानते हैं भारत में बर्ड वाचिंग के कुछ बेहतरीन स्थल-

1. भरतपुर पक्षी अभयारण्य (राजस्थान)

भरतपुर पक्षी अभयारण्य जिसे केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के रूप में भी जाना जाता है, यह आर्द्रभूमि अभयारण्य भारत के सबसे महत्वपूर्ण पक्षी स्थलों में से एक है। पक्षियों की 375 से अधिक प्रजातियों के साथ, साइबेरिया जैसे दूर के प्रवासी पक्षियों सहित, यह जगह पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। अपने बड़े आर्द्रभूमि और विविध वनस्पतियों के साथ, यह बड़ी संख्या में पक्षी प्रजातियों का समर्थन करता है, जिनमें निवासी पक्षी, शीतकालीन प्रवासी और गर्मियों के प्रवासी शामिल हैं। यहां सबसे अधिक देखे जाने वाले पक्षियों में सारस क्रेन, पेंटेड स्टॉर्क और एशियन ओपनबिल शामिल हैं।

2. चिल्का झील (ओडिशा)

भारत के पूर्वी तट पर स्थित चिल्का झील, दुनिया के सबसे बड़े खारे पानी के लैगून में से एक है और पक्षियों को देखने के लिए यह एक लोकप्रिय स्थान है। अपने बड़े मडफ्लैट्स और वेटलैंड्स के साथ, यह पक्षी जीवन की एक विविध सरणी का समर्थन करता है, जिसमें बड़ी संख्या में वाटरबर्ड्स शामिल हैं, जैसे कि पेंटेड स्टॉर्क, ग्रेटर फ्लेमिंगो और स्पॉट-बिल्ड पेलिकन।

3. कुमारकोम पक्षी अभयारण्य (केरल)

केरल के बैकवाटर में स्थित, यह पक्षी अभयारण्य अपने विविध पक्षी जीवन और आसान पहुंच के कारण पक्षियों को देखने के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। अपने बड़े वेटलैंड्स और मैंग्रोव के साथ, यहां बड़ी संख्या में वाटरबर्ड्स का नजारा देखने को मिलता है, जैसे कि एशियन ओपनबिल, द ग्रेट एग्रेट और लिटिल कॉर्मोरेंट शामिल हैं।

4. रंगनाथिटु पक्षी अभयारण्य (कर्नाटक)

कर्नाटक राज्य में भी पक्षियों को देखने के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। यह निवासी और प्रवासी पक्षियों की बड़ी कॉलोनियों के लिए जाना जाता है, जिसमें स्पॉट-बिल्ड पेलिकन, पेंटेड स्टॉर्क और एशियन ओपनबिल शामिल हैं। अभयारण्य कावेरी नदी के पास स्थित है और अपने बड़े घोंसले के शिकार कालोनियों और विविध पक्षी जीवन के लिए जाना जाता है।

5. बिनसर वन्यजीव अभयारण्य (उत्तराखंड)

बिनसर वन्यजीव अभयारण्य उत्तर भारत में उत्तराखंड राज्य में स्थित है। यह जगह हिमालय पर्वत में स्थित है और अपने विविध पक्षी जीवन के लिए जाना जाता है, जिसमें हिमालयी मोनाल, कालिज तीतर और चित्तीदार फोर्कटेल जैसी प्रजातियां शामिल हैं। अपने आश्चर्यजनक दृश्यों, विविध पक्षी जीवन और आसान पहुंच के साथ, बिनसर वन्यजीव अभयारण्य एक लोकप्रिय स्थान है।

6. थट्टेकड़ पक्षी अभयारण्य (केरल)

अक्टूबर में, यहां जबरदस्त गतिविधी देखने को मिलती है। लगातार चहचहाना, कुड़कुड़ाना समेत अंतहीन पक्षी गीतों के कारण यह जगह पक्षी का स्वर्ग बन जाता है। पश्चिमी घाट में स्थित यह पक्षी अभयारण्य अपने हरे-भरे जंगलों और विविध पक्षी जीवन के लिए जाना जाता है। नीलगिरी लाफिंगथ्रश, मालाबार ग्रे हॉर्नबिल और ब्रॉड-टेल्ड ग्रासबर्ड सहित पक्षियों की 270 से अधिक प्रजातियों के साथ, यह पक्षी देखने वालों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।