Friday, July 19
Shadow

The Vaccine War: तय तारीख पर नहीं रिलीज होगी ‘द वैक्सीन वॉर’, विवेक अग्निहोत्री ने दशहरा 2023 तक किया पोस्टपोन

विवेक अग्निहोत्री अपनी बेहतरीन फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। बीते साल निर्देशक की फिल्म द कश्मीर फाइल्स रिलीज हुई थी। इस फिल्म को दर्शकों का बहुत प्यार मिला था। द कश्मीर फाइल्स ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर ताबड़तोड़ कमाई की थी। विवेक अग्निहोत्री की फिल्म में 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों के विस्थापन का दर्द दिखाया गया था। इस फिल्म की सफलता के बाद विवेद अग्निहोत्री ने द वैक्सीन वॉर नाम से फिल्म का एलान किया था। उन्होंने 15 अगस्त 2023 के मौके पर फिल्म को रिलीज करने की घोषणा की थी, लेकिन अब खबर आ रही है कि उन्होंने इस फिल्म को रिलीज करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है।

विवेक अग्निहोत्री बड़े पैमाने पर फिल्म द वैक्सीन वॉर की शूटिंग कर रहे हैं। खबर आ रही है कि वैक्सीन वॉर का काम लगभग पूरा हो चुका है। खबर यह भी है कि विवेक अग्निहोत्री अमेरिका में किसी प्रोजेक्ट को अंतिम रूप दे रहे हैं। फिल्म निर्माता और उनकी पत्नी पल्लवी जोशी ने भारत में फिल्म को थिएटर में रिलीज करने से पहले यूएसए में ‘द वैक्सीन वॉर’ की प्री-रिलीज स्क्रीनिंग की मेजबानी करने की योजना बनाई है।

बता दें कि जिस रणनीति के तहत उन्होंने द कश्मीर फाइल्स के साथ काम किया था। इसके चलते भारत में ‘द वैक्सीन वॉर’ की रिलीज को दशहरा 2023 तक के लिए टाल दिया गया है। इस प्रोजेक्ट के बारे में बात करते हुए विवेक अग्निहोत्री ने कहा, जब ‘द कश्मीर फाइल्स’ को कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान स्थगित कर दिया गया था, तो मैंने इस पर शोध करना शुरू कर दिया था। हमने आईसीएमआर और एनआईवी के वैज्ञानिकों के साथ भी शोध करना शुरू किया, जिन्होंने हमारी खुद की वैक्सीन को संभव बनाया।’

विवेक अग्निहोत्री ने कहा, ‘उनके संघर्ष और बलिदान की कहानी जबरदस्त थी और हम समझ गए कि कैसे इन वैज्ञानिकों ने न केवल विदेशी एजेंसियों बल्कि हमारे अपने लोगों द्वारा भारत के खिलाफ छेड़े गए युद्ध को लड़ा। फिर भी, हमने सबसे तेज, सबसे सस्ता और सबसे सुरक्षित टीका बनाकर वायरस के खिलाफ जीत हासिल की। मैंने सोचा कि इस कहानी को बताया जाना चाहिए ताकि हर भारतीय अपने देश पर गर्व महसूस कर सके। यह जैव-युद्ध के बारे में भारत की पहली शुद्ध विज्ञान फिल्म होगी जिसके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *