Friday, July 19
Shadow

सिराज दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने, शमी को 11 स्थान का फायदा, शुभमन गिल भी टॉप-10 में

सिराज ने श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में शानदार गेंदबाजी की और उन्हें इसका फायदा मिला है। शुभमन गिल भी शतक लगाने के बाद बल्लेबाजों की रैंकिंग में छठे स्थान पर आ गए हैं।

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में मोहम्मद सिराज दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। सिराज ने श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार गेंदबाजी की थी और इसी का फायदा उन्हें वनडे रैंकिंग में मिला है। सिराज के अलावा शमी और शुभमन गिल को भी शानदार प्रदर्शन का फायदा वनडे रैंकिंग में मिला है। सिराज ने पिछले एक साल में वनडे में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। इसके बाद वह ट्रेंट बोल्ट को हटाकर वनडे में शीर्ष स्थान पर पहुंचे हैं। 2019 में अपने वनडे करियर की शुरुआत करने वाले सिराज इस फॉर्मेट में भारत के लिए ज्यादा मैच नहीं खेल रहे थे। फरवरी 2022 में भारत की वनडे टीम में उनकी वापसी हुई। इसके बाद उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।

भारतीय टीम में वापसी करने के बाद सिराज ने 20 वनडे मैच में 37 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। 28 साल के सिराज पहली बार वनडे में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने हैं। भारत के गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे की देखरेख में सिराज ने अतिरिक्त ट्रेनिंग की और अपने खेल के कई पहलुओं पर काम किया। इसी का फायदा उन्हें मिला है।

सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की सीरीज में नौ विकेट लिए और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में भी चार विकेट झटके। इसके बाद वह 729 रेटिंग प्वाइंट के साथ वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए। हालांकि, वह दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड से सिर्फ दो रेटिंग प्वाइंट आगे हैं। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी गेंदबाजों की रैंकिंग में 11 स्थान का फायदा हुआ है और वह 32वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की घरेलू सीरीज पूरी होने के बाद बल्लेबाजों की रैंकिंग में काफी बदलाव हुए हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अभी भी वनडे बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं, लेकिन अब टॉप-10 में तीन भारतीय खिलाड़ी शामिल हो चुके हैं। शानदार फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक और शतक जड़ने के बाद 20 स्थान की छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। विराट कोहली सातवें और रोहित शर्मा आठवें स्थान पर हैं।

न्यूजीलैंड के डेवोन कॉन्वे अपने शानदार शतक के बाद बल्लेबाजों की सूची में 13 स्थान सुधार कर 37वें स्थान पर पहुंच गए। आयरलैंड और जिम्बाब्वे के बीच वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी आईसीसी रैंकिंग में फायदा हुआ है। आयरलैंड के युवा खिलाड़ी हैरी टेक्टर 12 स्थान की छलांग लगाकर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि तेज गेंदबाज जोश लिटिल 27 स्थान की छलांग लगाकर गेंदबाजों की सूची में 33वें स्थान पर पहुंच गए हैं।