Friday, July 19
Shadow

मोहन बागान ने रचा इतिहास, फाइनल में ईस्ट बंगाल को हराकर रिकॉर्ड 17वीं बार जीता डूरंड कप

मोहन बागान के लिए मैच में इकलौता गोल दिमित्री पेट्रेटोस ने किया। उन्होंने 71वें मिनट में गेंद को गोलपोस्ट में डाला। मोहन बागान की टीम ने 10 खिलाड़ियों से खेलते हुए खिताब को अपने नाम किया।

कोलकाता के क्लब मोहन बागान ने डूरंड कप 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया है। उसने रविवार (तीन सितंबर) को कोलकाता के सॉल्टलेक स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी ईस्ट बंगाल को 1-0 से हराया। मोहन बागान ने खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। वह रिकॉर्ड 17वीं बार चैंपियन बना है। मोहन बागान के लिए मैच में इकलौता गोल दिमित्री पेट्रेटोस ने किया। उन्होंने 71वें मिनट में गेंद को गोलपोस्ट में डाला। मोहन बागान की टीम ने करीब आधे घंटे तक 10 खिलाड़ियों से खेलते हुए खिताब को अपने नाम किया।

मोहन बागान ने 17वीं बार खिताब जीतकर ईस्ट बंगाल के ही रिकॉर्ड को तोड़ा है। ईस्ट बंगाल की टीम 16 बार चैंपियन बन चुकी है। बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने सात और जेसीटी एफसी ने पांच बार खिताब अपने नाम किया है। ईस्ट बंगाल की टीम के पास 2004 के बाद पहली बार चैंपियन बनने का मौका था, लेकिन उसे निराशा हाथ लगी। दूसरी ओर, मोहन बागान की टीम साल 2000 के बाद पहली बार खिताब जीतने में कामयाब हुई है।

मोहन बागान ने लिया हार का बदला
दोनों टीमें 2004 डूरंड कप फाइनल में भी एक दूसरे से भिड़ी थीं, जिसमें ईस्ट बंगाल ने 2-1 की जीत से बाजी मारी थी। मोहन बागान ने उस हार का बदला भी ले लिया है। वह इस साल इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में भी चैंपियन बनी थी। दूसरी ओर, ईस्ट बंगाल ने इस साल टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया। फाइनल से पहले उसने पांच मैच खेले थे और चार में जीते थे। एक मैच ड्रॉ रहा था। उसने लीग राउंड में मोहन बागान को हराया था, लेकिन टीम फाइनल में उस प्रदर्शन को दोहरा नहीं सकी। उसे टूर्नामेंट के इस संस्करण में पहली हार फाइनल में मिली।