Friday, July 19
Shadow

मेसी और एम्बाप्पे के बीच बैलोन डी’ओर की होड़, दोनों के बीच सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बनने का मुकाबला

मेसी विश्वकप में सात गोल करने के बाद सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर के रूप में गोल्डन बॉल जीते तो एम्बाप्पे आठ गोल कर विश्व कप के सर्वाधिक स्कोरर के रूप में गोल्डन बूट जीतने वाले फुटबॉलर बने। इन दोनों के बीच विश्वकप में दिखाए गए शानदार प्रदर्शन और पेरिस सेंट जर्मेन के लिए किए गए अच्छे प्रदर्शन के कारण इस प्रतिष्ठित पुरस्कार का मुकाबला है।

फीफा विश्व कप के फाइनल में लियोनल मेसी और किलियन एम्बाप्पे के बीच हुई रोचक भिड़ंत के बाद अब दुनिया के इन दो बड़े फुटबॉलरों में साल का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बनने की होड़ है। दोनों के बीच इस बार बैलोन डी’ओर ट्राफी जीतने का मुकाबला है।

सात बार बैलोन डी’ओर जीत चुके हैं मेसी
मेसी विश्वकप में सात गोल करने के बाद सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर के रूप में गोल्डन बॉल जीते तो एम्बाप्पे आठ गोल कर विश्व कप के सर्वाधिक स्कोरर के रूप में गोल्डन बूट जीतने वाले फुटबॉलर बने। इन दोनों के बीच विश्वकप में दिखाए गए शानदार प्रदर्शन और पेरिस सेंट जर्मेन के लिए किए गए अच्छे प्रदर्शन के कारण इस प्रतिष्ठित पुरस्कार का मुकाबला है। इस होड़ को एक बार फिर मेसी विरुद्ध एम्बाप्पे के रूप में देखा जा रहा है। दोनोंं ही फुटबॉलर बुधवार को पीएसजी के लिए लीग-1 में एंजर्स के खिलाफ लंबे समय बाद एक साथ उतर सकते हैं। मेसी लंबे ब्रेक के बाद पीएसजी के साथ टे्रनिंग पर जुड़े हैं, लेकिन वह टीम के संपूर्ण अभ्यास का हिस्सा बन चुके हैं। यही कारण है कि टीम के कोच क्रिस्टोफर गैल्टियर को उम्मीद है कि मेसी बुधवार को मैच में उतरेंगे।

एम्बाप्पे को इंतजार है बैलोन डी’ओर का
मेसी ने कतर में अपने कैबिनेट में विश्वकप पदक को भी शामिल कर लिया, जो एम्बाप्पे के पास पहले से था, लेकिन फ्रांस के फुटबॉलर के पास एक भी बैलोन डी’ओर खिताब नहीं है, जो मेसी सात बार जीत चुके हैं। हालांकि पिछले विजेता करीम बेंजेमा और जिनेदिन जिदान समेत पांच फ्रांस के फुटबॉलर यह प्रतिष्ठित ट्राफी जीत चुके हैं, लेकिन इनमें एम्बाप्पे का नाम नहीं शामिल हैं।

पीएसजी के लिए दोनों कर रहे हैं शानदार प्रदर्शन
बैलोन डी’ओर की रेस में मैनचेस्टर सिटी के एर्लिंग हालैंड भी शामिल हो सकते थे, लेकिन वह विश्वकप नहीं खेले, क्यों कि नार्वे इसके लिए क्वालिफाई नहीं कर सका था। विश्वकप समाप्त होने के 10वें दिन पीएसजी के लिए खेलने वाले एम्बाप्पे ने इस सत्र में अपने क्लब के लिए अब तक 13 गोल किए हैं। वहीं मेसी गोल करने केलिए सहायता (असिस्ट) करने के मामले में नेमार के साथ सबसे आगे हैं। दोनों ने 10 असिस्ट किए हैं। चैंपियंस लीग में भी एम्बाप्पे सात गोल कर सबसे आगे हैं, जबकि मेसी यहां चार असिस्ट कर सबसे आगे हैं। पीएसजी ने अब तक चैंपियंस लीग नहीं जीती है, जबकि मेसी बार्सिलोना को चार बार लीग का चैंपियन बना चुके हैं।