Friday, July 19
Shadow

दूषित पानी छोड़ने की शिकायत पर तहसीलदार ने किया नहर का निरीक्षण

काशीपुर। सिंचाई नहर में फैक्टरी का दूषित पानी छोड़ने और पानी से फ सलें बर्बाद होने की शिकायत पर तहसीलदार ने रविवार को नहर का मौका मुआयना किया। तहसीलदार ने पीसीबी को दूषित पानी का नमूना लेकर जांच के लिए भेजने का निर्देश दिया।

ग्राम पैगा निवासी लखवीर सिंह उर्फ लखविंदर सिंह ने एसडीएम अभय प्रताप सिंह को शिकायती पत्र सौंपा। उन्होंने कहा कि ग्राम पैगा उत्तरी में उनका पैगा फ ार्म है। वर्तमान में लगभग आठ एकड़ खेत में गेहूं की फ सल बोई हुई है। बताया कि फ ार्म के पूरब दिशा में सिंचाई विभाग की नहर है। आरोप है कि महुआखेड़ा गंज स्थित एक फैक्टरी अपने यहां का रसायन युक्त पानी इस नहर में रात के समय छोड़ती है। प्रतिदिन नहर का पानी ओवरफ्लो होकर उसके खेत में घुस जाता है और फ ार्म में लगी लगभग आठ एकड़ गेहूं की फसल खराब हो गई है। बताया कि बीती चार फ रवरी को सिंचाई विभाग में शिकायत करने पर एक पर्यवेक्षक मौके पर आया था और पानी का सैंपल लेकर लौट आया। पीड़ित किसान ने बताया कि रसायनयुक्त पानी से बदबू आती है और सांस लेने में दिक्कत होती है।

उधर शिकायत मिलने पर एसडीएम के निर्देश पर तहसीलदार यूसुफ अली ने निरीक्षण किया। तहसीलदार ने बताया कि फैक्टरी प्रबंधन से बात करने का प्रयास किया गया लेकिन संपर्क नहीं हो सका। बताया कि क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से संपर्क कर उनसे ग्राम पैगा में सिंचाई विभाग की सिंचाई नहर का सैंपल लेने के लिए कहा गया है। सोमवार को पीसीबी की ओर से सैंपल लेने के साथ ही संबंधित फैक्टरी प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।