Thursday, July 25
Shadow

कृषि निवेशों के वितरण में लापरवाही पर बड़ा एक्शन, ये अधिकारी निलंबित…

उत्तराखंड में कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने बड़ी कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि उन्होंने कृषि निवेशों के वितरण में लापरवाही के सम्बन्ध में एक अधिकारी को निलंबित करने के आदेश दिए है। ये कार्रवाई कोटद्वार जनपद पौड़ी गढ़वाल के कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी पर की गई है।

मिली जानकारी के अनुसार विभागीय कार्यों में उक्त गम्भीर लापरवाही के दृष्टिगत कोटद्वार जनपद पौड़ी गढ़वाल के कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी अरविन्द भट्ट को निम्लबित कर दिया गया है। उन पर जैविक कृषि निवेश को कृषकों को वितरण करने में लापरवाही बरतने के आरोप लगे है।

बताया जा रहा है कि विकासखण्ड द्वारीखाल हेतु क्रय किये गये जैविक कृषि निवेश कृषकों तक उपलब्ध न होकर सड़क किनारे पाये गये। जिन कृषि निवेशों का लाभ कृषकों को मिलना चाहिये था वह लाभ कृषकों को नही मिला जिससे योजना के उद्देश्य भी प्रभावित हुए। जैविक कृषि निवेशों को कृषकों को उपलब्ध न होने से जो निवेश क्रय हेतु जो विभागीय धनराशि व्यय हुई है उसका भी दुरूपयोग हुआ।

ये भी बताया जा रहा है कि कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी, कोटद्वार जनपद पौड़ी गढ़वाल द्वारा अपने पर्यवेक्षीय उत्तरदायित्व का सम्यक् रूप से निर्वहन नही किया गया। जिससे विभागीय धनराशि का दुरूपयोग एवं विभागीय छवि धूमिल हुई है। और योजना का अपेक्षित लाभ कृषकों तक नही पहुँच सका है।